मीडिया के क्षेत्र में बनाएं बेहतर केरियर


Rajasthan ka Master: राजस्थान के शेखावाटी अंचल में पहली बार पत्रकारिता और जनसंचार (मीडिया) विषय में  बैचलर और मास्टर डिग्री गुणवत्तापरक शिक्षा के विश्व स्तरीय संस्थान जेजेटी यूनिवर्सिटी, चुड़ैला कैम्पस में शुरू की जा रही है जो झुंझुनू से 19 किलोमीटर चूरू मार्ग पर स्थित है। 
बैचलर और मास्टर्स दोनों डिग्री की फीस केवल 30 हज़ार रुपये रखी गई है जिसके लिए देशभर में 2 से 9 लाख रुपये तक वसूले जाते हैं। 

कैम्पस में एक हाई टेक टेलीविजन स्टूडियो बनकर तैयार है और कम्युनिटी रेडियो 'रेडियो जेजेटी' भी जल्दी ही हम शुरू करने जा रहे हैं  जो आसपास के सैंकड़ों गांवों में वहां की आंचलिक भाषा में सुना जा सकेगा। 

शेखावाटी अंचल के किसी भी शैक्षणिक संस्थान में ये पहला सामुदायिक रेडियो होगा। 

मीडिया के क्षेत्र में कॅरियर की अपार संभावनाएं हैं। अगर रेडियो, टेलीविजन, प्रिंट, फ़िल्म मेकिंग, फोटोग्राफी, एडवरटाइजिंग, पब्लिक रिलेशन्स, डिजिटल मीडिया आदि सभी माध्यमों में उपलब्ध कॅरियर या जॉब टाइटल्स को जोड़ा जाए, तो 100 से ज्यादा अलग-अलग तरह के कॅरियर हैं। 

दुनियाभर के सभी सेक्टर्स की महीन पड़ताल की जाए, तो मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में ग्रोथ अपेक्षाकृत बहुत अच्छी रही है, और आने वाले समय में भी बहुत उम्मीद जगाने वाली नजर आती हैं। 

गवर्नमेंट सेक्टर में भारतीय सूचना सेवा के माध्यम से सरकार के सभी मंत्रालयों, मीडिया कॉर्पोरेशन्स (दूरदर्शन, आकाशवाणी, पीआईबी आदि) और अन्य निकायों में काम करने के शानदार अवसर हैं तो प्राइवेट सेक्टर में कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन, पीआर तथा इंटरनेशनल आर्गेनाईजेशन (यूएनडीपी, यूनेस्को, यूनिसेफ आदि) में भी आईईसी कंसल्टेंट एवं कम्युनिकेशन ऑफिसर आदि पदों पर आकर्षक मानदेय के साथ कॅरियर उपलब्ध है। 

लेकिन जानकारी के अभाव और भेड़चाल के कारण परंपरागत पाठ्यक्रमों में युवा पीढ़ी अपना अमूल्य वक़्त गवां देती है। 

2020 की नई शिक्षा नीति इसी बात की तस्दीक करती है कि बदलते दौर में हम अपने बच्चों का रुझान स्किल ओरिएंटेड कोर्सेस की ओर करें ताकी वे डिग्री पूरी करने के बाद अपने पैरों पर खड़े हो सकें। यही एक रास्ता है जो देश को आत्मनिर्भर बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगा। 

इस स्किल बेस्ड प्रोफेशनल पाठ्यक्रम में प्रवेश चालू हैं। किसी भी जानकारी के लिए कृपया संपर्क करें। स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में सीटें सीमित हैं। 

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post