आयुर्वेदिक चिकित्सक विकास अधिकारी बन बरसों से मजे मार रहे हैं



Rajasthan ka Master: पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में विकास अधिकारी के पद पर लगभग 80—90 आयुर्वेद चिकित्सक चिकित्सा जैसा पुनीत और सेवा का पावन क्षेत्र छोड़कर अपनी आर्थिक महत्वाकांक्षा पूरी करने के लिए विकास अधिकारी के पद पर नियुक्ति पा गए।

इन आयुर्वेद चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति केवल 1 वर्ष के लिए की गई थी, लेकिन साठगांठ करके यह आजतक विकास अधिकारी के पद पर प्रति नियुक्तियों पर टिके हुए हैं, जबकि इस समय राजस्थान ही नहीं, अपितु पूरी दुनिया, पूरा राष्ट्र कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी से मानव जीवन की रक्षा के लिए जूझ रहा है।

ऐसे समय में राजस्थान में बहुत से आयुर्वेदिक चिकित्सालय आयुर्वेदिक चिकित्सकों के बिना सूने पड़े हैं। इनकी अस्पतालों को आवश्यकता है, लेकिन इस तरफ किसी का ध्यान नहीं जा पा रहा है।

इस समय आयुर्वेद चिकित्सक का आयुर्वेद चिकित्सालय में होना नितांत आवश्यक है, किंतु 5 साल गुजरने के पश्चात भी आजतक यह आयुर्वेदिक चिकित्सक विकास अधिकारी के पद पर प्रतिनियुक्तियों पर टिके हुए हैं।

इन 5 वर्ष के कार्यकाल में इन लोगों ने अथाह संपत्ति अर्जित कर ली है, क्योंकि ग्रामीण विकास विभाग में बहुत सारा बजट आता है इनमें से बहुत से आयुर्वेद चिकित्सक तो ऐसे हैं, जो अपना घर परिवार एवं गांव के नजदीक ही पदस्थापन होने के बावजूद भी पश्चिमी राजस्थान में अपना ट्रांसफर करा ले गए हैं।

समझ से परे है कि आयुर्वेद विभाग जैसा पवित्र एवं पुनीत क्षेत्र छोड़कर यह अपने घर और बच्चों को छोड़कर दूर—दराज के स्थानों पर क्यों टिके हुए है? इस बाबत इनकी प्रतिनियुक्ति समाप्त करने हेतु कोर्ट में एक जनहित याचिका भी दायर हुई है।

सूत्रों का कहना है कि सरकार में सांठगांठ होने के कारण यह आजतक ग्रामीण विकास विभाग में विकास अधिकारी के पद पर प्रतिनियुक्ति ऊपर टिके हुए हैं और आयुर्वेदिक विद्यालय खाली पड़े हैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधाओं की इस समय वैश्विक बीमारी होने के कारण नितांत आवश्यकता है।

आयुर्वेद से जुड़े चिकित्सकों का कहना है कि इन चिकित्सकों को अपने—अपने मूल विभागों में वापस भेजा जाए और इन 5 वर्षों के कार्यकाल में इनकी बहुत शिकायतें हुई हैं, इनकी जांच भी करवाई जाए। आरोप है कि इस कार्यकाल में इन्होंने चल—अचल संपत्ति अर्जित की है? 

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post