आठवीं कक्षा में फिर से फेल हो सकेंगे विद्यार्थी, पांचवी की भी होगी बोर्ड परीक्षा

Rajasthan ka master: राज्य सरकार ने एक अहम फैसला लेते हुए राजस्थान में एक बार फिर से पांचवी कक्षा और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड परीक्षा करवाने का प्रावधान किया है।

शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया है कि पांचवी कक्षा और आठवीं कक्षा के बोर्ड की परीक्षाएं होंगी।

लेकिन आठवीं कक्षा में पूरक परीक्षा में पास नहीं होने वाले विद्यार्थी को फेल माना जाएगा और उसको दोबारा से कक्षा आठ में ही पढ़ना होगा।

उल्लेखनीय है कि पिछली अशोक गहलोत सरकार के द्वारा आठवीं कक्षा तक किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं करने का प्रावधान किया गया था।

गोविंद सिंह डोटासरा ने यह लिखा

कक्षा 5 एवं 8 वीं में विधिक रूप से परीक्षा आयोजित किए जाने के लिए निर्णय लेकर राजपत्र में संशोधन प्रकाशन किया गया है। अब इसी सत्र से 5 वीं एवं 8 वीं की परीक्षा विधिक रूप से आयोजित की जा सकेगी।    
कक्षा 5 एवं 8 वीं में मुख्य परीक्षा के 60 दिनों में पूरक परीक्षा आयोजित की जाएगी।इस परीक्षा में कक्षा 5 वीं के किसी भी विद्यार्थी को रोका नहीं जाएगा, लेकिन 8 वीं कक्षा के पूरक परीक्षा में असफल रहे विद्यार्थियों को कक्षा 8 वीं में ही पुन अध्ययन करना होगा।

किसी भी विद्यार्थी को प्रारम्भिक शिक्षा पूर्ण करने से पूर्व विद्यालय से एक्सपेल नहीं किया जाएगा

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post