सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं कक्षा की परीक्षाएं टली, आरबीएसई की भी रद्द करने की तैयारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के द्वारा दसवीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर दी गई हैं। बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को फिलहाल टाल दिया गया है। सीबीएसई के द्वारा आज की अधिकृत जानकारी नहीं दी गई है। इससे पहले कई राज्यों की सरकारों के द्वारा केंद्र से मांग की गई थी कि सीबीएसई की 10वीं रद्द और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं टाल दी जाए।

इधर, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा भी दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने की कवायद शुरू कर दी गई है। एक दिन पहले ही शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इसकी तरफ इशारा करते हुए कहा था कि माहौल सुधरने तक एग्जाम करवाया जाना मुश्किल है, इसके लिए फैसला लिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि पूरे देश में कोरोनावायरस तेजी से पैर पसार रहा है। राजस्थान में लगातार तीन दिन से रिकॉर्ड तोड़ मरीज सामने आ रहे हैं। एक दिन पहले की एक ही दिन में 28 लोगों की मौत हुई है, इसके चलते राज्य सरकार सख्त फैसले लेने के बारे में चेतावनी दे रही है।

इससे पहले राजस्थान के शिक्षा विभाग के द्वारा सातवीं और आठवीं कक्षा के सभी बच्चों को प्रमोट कर अगली कक्षाओं में कर दिया गया है  अन्य कक्षाओं में भी इसी तरह से प्रमोशन किया जाएगा।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post